North East Express Accident Today Hindi

इस दुर्घटना का बयान रात 9:53 बजे हुआ था, जब पटरी से उतरे दो डिब्बे एसी III टियर के थे। यहां तक कि टेलीविजन फुटेज में दिखाई गई तथ्ये इसे कुदरती आपदा से कम नहीं बना देते हैं। स्थानीय अधिकारियों ने इस घटना की पुष्टि की है और घायलों को निकटतम अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। जान को खतरे में देखकर गंभीर रूप से घायलों को दिल्ली के एम्स और पटना के अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
Political Reaction
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस हादसे के बारे में दुख जताया है और उन्होंने ट्रेन के पटरी से उतरने के पीछे के कारणों की जांच की बजाय कसम खाई है। उन्होंने यह भी बताया कि बचाव और निकासी अभियान समाप्त हो गया है और सभी डिब्बों का निरीक्षण किया गया है। यह 23 कोच वाली ट्रेन दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल से रवाना हुई थी और इसे लगभग 33 घंटे के बाद गुवाहाटी के पास कामाख्या पहुंचना था।
Evidence: North East Express Accident Today Hindi

स्थानीय निवासी हरि पाठक ने बताया कि उन्होंने तेज आवाज सुनी और ट्रेन से धुआं निकलते देखा। उन्होंने यह देखते हुए कहा, “हम दौड़ते हुए देखने गए कि क्या हुआ। ट्रेन पटरी से उतर गई थी और एसी डिब्बे सबसे ज्यादा प्रभावित हुए थे।” स्थानीय लोगों ने भी उन्हें मदद की और पुलिस अधिकारी भी मौके पर पहुंचे और यात्रियों को ट्रेन से बचाने में मदद की।
भारतीय रेलवे के सामने बिना टिकट यात्रा एक बड़ी समस्या है। इससे रेलवे को घाटा होता है. कुछ यात्री रेलवे संपत्ति को नुकसान पहुंचाते हैं और चोरी करते हैं। आपातकालीन रोक विकल्प के अनावश्यक और बार-बार उपयोग से रेलवे के बुनियादी ढांचे को नुकसान होता है।
भारतीय रेलवे की एक दुर्घटना के बारे में है, जोने विभाजन वाले राज्य बिहार के रघुनाथपुर स्टेशन पर घटित हुई थी। हम इस दुर्घटना की विस्तार से जानकारी देंगे और दुर्घटना के बाद के बचाव और राहत के प्रयासों के बारे में भी चर्चा करेंगे।

Accident Details
इस घटना के बारे में जानकारी मिलने पर, त्वरित रूप से एंबुलेंस और डॉक्टरों को घटनास्थल पर भेजा गया। बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने आपदा प्रबंधन और स्वास्थ्य विभाग को अधिक से अधिक लोगों को शीघ्र राहत पहुंचाने का निर्देश दिया। उन्होंने बक्सर और भोजपुर के जिलाधिकारियों से भी बात की और उन्हें जल्द से जल्द घटनास्थल पर पहुंचने और राहत कार्य में तेजी लाने को कहा।
Medical Services
उन्होंने बताया कि भोजपुर जिले के अनुमंडलीय अस्पताल जगदीशपुर और शाहपुर अस्पताल में बचाव एवं राहत कार्य के लिए चिकित्सा पदाधिकारी एवं स्वास्थ्य कर्मी तैयार हैं। उन्होंने यह भी कहा कि रोहतास, बक्सर और भोजपुर जिले से एंबुलेंस को घटनास्थल पर भेजा गया है।
Railway Efforts: North East Express Accident Today Hindi

रेलवे के अधिकारी ने बताया कि ट्रेन के यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की गई है। उन्होंने दुर्घटनास्थल से यात्रियों को ले जाने के लिए पटना से एक स्क्रैच रेक भेजा गया था। इस व्यवस्था ने यात्रियों की सुरक्षा को मजबूती से ध्यान में रखते हुए छह बसें भेजी गईं। एक अन्य रेलवे अधिकारी ने बताया कि फंसे हुए यात्रियों को उनकी आगे की यात्रा तक ले जाने के लिए आरा से एक रेक की व्यवस्था की गई थी।
भारतीय रेलवे ने ट्रेन संख्या 12506 आनंद विहार टर्मिनल-कामाख्या नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के पटरी से उतरने की घटना की उच्च स्तरीय जांच कराने का निर्णय लिया है। इस दुर्घटना में अब तक चार यात्रियों की मौत हो गई है। पूर्व मध्य रेलवे (ईसीआर) के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) बीरेंद्र कुमार ने एक बयान में कहा, “मुख्य सुरक्षा आयुक्त (रेलवे), पूर्वी सर्कल, कोलकाता, दुर्घटना की जांच करेंगे।”

वर्तमान में, बहाली कार्य की निगरानी के लिए ईसीआर के महाप्रबंधक (जीएम) तरुण प्रकाश सहित वरिष्ठ अधिकारी साइट पर हैं। राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ने जल्द से जल्द रेल यातायात को सामान्य करने का लक्ष्य रखा है। इसने कई ट्रेनों के संचालन को भी नियंत्रित किया। ऐसे में यात्रियों को सलाह दी जा रही है कि वे घर से यात्रा शुरू करने से पहले अपनी ट्रेन की स्थिति जांच लें।
23 Coaches Derailed
बिहार के रघुनाथपुर रेलवे स्टेशन पर नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के कुल 23 डिब्बे पटरी से उतर गए हैं. यह स्टेशन पूर्व मध्य रेलवे के दानापुर मंडल के प्रशासनिक क्षेत्राधिकार में आता है।
Compensation
राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ने ट्रेन दुर्घटना के कारण मरने वाले या घायल हुए यात्रियों के पीड़ितों के लिए मुआवजे की भी घोषणा की है। जिन पीड़ितों ने अपने परिवार के सदस्यों को खो दिया है, उन्हें 10 लाख रुपये का अनुग्रह भुगतान मिलेगा, जबकि घायल यात्रियों को 50,000 रुपये का मुआवजा मिलेगा।
बिहार के बक्सर जिले के रघुनाथपुर स्टेशन के पास दिल्ली-कामाख्या नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के छह डिब्बे पटरी से उतर गए, जिससे कम से कम चार यात्रियों की मौत हो गई और 70 अन्य घायल हो गए। इस दुर्घटना के परिणामस्वरूप, भारतीय रेलवे ने दो ट्रेनें रद्द कर दीं और 21 ट्रेनों का मार्ग बदल दिया। यहां हम इस दुर्घटना की विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे और इसके परिणामस्वरूप लिए जाने वाले मुआवजे के बारे में भी बात करेंगे।
Context Of Incident: North East Express Accident Today Hindi

23 कोच वाली 12506 नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस गुवाहाटी से लगभग छह किलोमीटर दूर कामाख्या की लगभग 33 घंटे की यात्रा के लिए बुधवार सुबह 7:40 बजे दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल से रवाना हुई थी। ट्रेन का डिरेलमेंट बुधवार रात 9:53 बजे हुआ। जो एक साधारण यात्रा से बहुत आकस्मिक था। ट्रेन की आम गति से निकलने वाला एक तेज आवाज सभी के लिए एक अचानक धड़कन था।
Scene After The Accident
दुर्घटना के बाद रेल्वे कर्मचारी और स्थानीय लोगों ने यात्रियों की मदद के लिए संघर्ष किया। कई यात्री फंसे हुए डिब्बों से निकलने के लिए दौड़ते और उन्हें कम से कम दो गिरे हुए डिब्बों से बाहर निकलने में मदद करते हुए दिखाई दिए। इस आपदा के बाद, निकासी और बचाव अभियान पूरा हो गया है और सभी डिब्बों की जांच कर ली गई है।
Now What?
इस दुर्घटना के परिणामस्वरूप, आपातकालीन उपायों की शुरुआत की गई, एम्बुलेंस और डॉक्टर घटनास्थल पर पहुंचे। बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने एक बयान जारी कर कहा कि आपदा प्रबंधन और स्वास्थ्य विभाग को अधिक से अधिक लोगों को जल्द से जल्द राहत सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कदम उठाने को कहा गया है।
सुरक्षित रेलवे वातावरण बनाए रखने के लिए मजबूत सुरक्षा उपाय सुनिश्चित करना और कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ समन्वय महत्वपूर्ण है।
एक सक्षम व्यक्ति को सुरक्षा संबंधी महत्वपूर्ण कार्य करने चाहिए। इन कार्यों में ट्रेनों को चलाना और भेजना, सिग्नलिंग, घटकों की स्थापना और रखरखाव, ट्रैक पर काम करने वाले व्यक्तियों की सुरक्षा सुनिश्चित करना (सुरक्षा का प्रावधान) आदि शामिल हैं।
यह रेलवे उपकरण की स्थिति या स्थिति की निगरानी करने के लिए नियमित रूप से किया जाने वाला एक कार्य है, ताकि इसके विफल होने की संभावना को कम किया जा सके।
एक सुरक्षा प्रबंधन प्रणाली (एसएमएस) को सुरक्षा निर्देश में “एक बुनियादी ढांचा प्रबंधक या रेलवे उपक्रम द्वारा अपने संचालन के सुरक्षित प्रबंधन को सुनिश्चित करने के लिए स्थापित संगठन, व्यवस्था और प्रक्रियाओं” के रूप में परिभाषित किया गया है।
ट्रेन परीक्षा कर्मचारियों के लिए व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) वर्तमान में एक सामान्य स्टोर आइटम के रूप में खरीदे जा रहे हैं। इन वस्तुओं के लिए तकनीकी विशिष्टताएँ व्यक्तिगत रेलवे के पिछले अनुभव के आधार पर विकसित की गई हैं।
भारतीय लोकोमोटिव श्रेणी WCP-1 1.5 kV DC इलेक्ट्रिक इंजनों की एक श्रेणी है जिसे 1920 के दशक के अंत में भारतीय रेलवे के लिए स्विस लोकोमोटिव एंड मशीन वर्क्स (SLM) द्वारा विकसित किया गया था। मॉडल का नाम ब्रॉड गेज (डब्ल्यू), डायरेक्ट करंट (सी), पैसेंजर ट्रैफिक (पी) इंजन, पहली पीढ़ी (1) है।
भारतीय रेलवे के सामने बिना टिकट यात्रा एक बड़ी समस्या है। इससे रेलवे को घाटा होता है. कुछ यात्री रेलवे संपत्ति को नुकसान पहुंचाते हैं और चोरी करते हैं। आपातकालीन रोक विकल्प के अनावश्यक और बार-बार उपयोग से रेलवे के बुनियादी ढांचे को नुकसान होता है।
1981 6 जून को भारत की सबसे घातक रेल दुर्घटना में 800 से अधिक लोग मारे गए, जब पूर्वी बिहार में एक पुल पार करते समय एक ट्रेन पटरी से उतर गई और नीचे नदी में गिर गई। 1956 23 नवंबर को, बाढ़ के कारण एक पुल नष्ट हो जाने के बाद एक ट्रेन मरुद्यार नदी में गिर गई, जिसमें कम से कम 154 लोग मारे गए और 115 घायल हो गए।
देश के उत्तरपूर्वी भाग में बड़ी नदियाँ, विच्छेदित राहत, घने जंगल, बार-बार आने वाली बाढ़, भूस्खलन, अंतर्राष्ट्रीय सीमाएँ आदि मौजूद हैं। चूँकि पहाड़ी इलाकों या सुदूर वन क्षेत्रों में रेलवे लाइन बिछाना मुश्किल है, इसलिए रेलवे नहीं है उत्तर-पूर्व भारत में आम है।
इस बात पर विवाद था कि क्या तोड़फोड़ या बम के कारण रेलवे ट्रैक को नुकसान हुआ, जिसके परिणामस्वरूप पटरी से उतर गई, इससे पहले कि एक आने वाली मालगाड़ी ढीली गाड़ियों से टकरा गई और परिणामस्वरूप कम से कम 148 यात्रियों की मौत हो गई।
वह ज्ञानेश्वरी एक्सप्रेस में चढ़े जो बंगाल के झाड़ग्राम के पास पटरी से उतर गई, जिसमें 148 लोग मारे गए।
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